Print ReleasePrint
XClose
पत्र सूचना कार्यालय
भारत सरकार
युवा मामले और खेल मंत्रालय
16-जुलाई-2017 17:20 IST

केंद्रीय खेल मंत्री श्री विजय गोयल, ऊर्जा मंत्री श्री पीयूष गोयल गृह मामलों के राज्य मंत्री श्री किरण रिजिजू एवं ओलेम्पिययन योगेश्वरर दत्तय ने नौवीं स्लरम युवा दौड़ का शुभारंभ किया।

केंद्रीय युवा मामले व खेल मंत्री श्री विजय गोयल, ऊर्जा मंत्री श्री पीयूष गोयल, गृह मामलों के राज्यौमंत्री श्री किरण रिजिजू संसद सदस्य प्रवेश वर्मा एवं ओलम्पि क कुश्तीम पदक विजेता योगेश्वआर दत्त ने संयुक्ते रूप से साथ आज यहां नौवीं स्लसम दौड़ का शुभारंभ किया। दौड़ साहिब सिंह वर्मा पार्क (ककरौला गांव) से आरंभ हुई व एसडीएमसी सामुदायिक केंद्र (सेक्टखर-17 द्वारिका) पर समाप्तक हुई। दिल्लीं स्लतम से लगभग 3000 युवाओं ने इसमें भाग लिया व उन सभी को पदक व प्रमाण पत्र दिए गए। श्री गोयल ने दौड़ के प्रारंभ से पहले प्रतियोगियों को सम्बो्धित किया और सभी प्रतिभागियों ने इस पर सकारात्मगक प्रतिक्रिया दी और उन्हेंह खेलने के लिए मंच प्रदान करने के लिए मंत्रालय के प्रयासों की प्रशंसा की। कुछ युवाओं ने अपने विचार साझा किये जबकि अन्यख ने देशभक्ति के गीत गाए।

श्री गोयल ने प्रतिभागियों को सम्बो।धित करते हुए कहा ‘हमारा उद्देश्यय’ स्ल म के युवाओं को कुछ सकारात्मलकता प्रदान करना है ताकि वे नशे व अन्यम असामाजिक गतिविधियों को न अपनाएं। हम भविष्या में टीम (दल) भी बनाएंगे और फुटबाल, बॉलीबाल की प्रतियोगिताओं का आयोजन करने ताकि हम स्ल म क्षेत्र में छुपी हुई प्रतिभाओं को खोज सकें। ऊर्जा मंत्री श्री पीयूष ने स्ललम युवा दौड़ पहल की प्रशंसा की और कहा ‘युवाओं में गजब की ऊर्जा है और उन्हेंक इसे भारत को ‘नया भारत‘ (New India) बनाने में इस्तेयमाल करना है। गृह मामले राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि इस तरह की गतिविधियां युवाओं को ऊर्जा प्रदान करती हैं और वे गौरान्विमत महसूस करते हैं। यह हमें ‘एक भारत श्रेष्ठस भारत’ बनाने की प्रक्रिया में मददगार साबित होगा। ओलपिंक पदक विजेता पहलवान योगेश्व र दत्त ने कहा कि भारत एक युवा देश है और हमे इसे खेल ऊर्जा हब बनाने का उद्देश्य अवश्य रखना है। श्री प्रवेश वर्मा ने दिल्ली में खेल मंत्रालय द्वारा स्ल म दौड़ आयोजित करने के विचार की प्रशंसा की और कहा कि यह युवाओं को रचनात्मभक गतिविधियों जैसे डिजिटल इंडिया, स्ववच्छं भारत इत्यायदि से जोड़ने का एक बेहतरीन मार्ग है।

स्लाम युवा दौड़ युवा मामलों व खेल मंत्रालय तथा नेहरू युवा संगठन की ओर से आरंभ किए गए ‘एडोपट स्लाम अभियान’ का एक हिस्सां है अब तक 11 स्लरम युवा दौड़ आयोजित की जा चुकी है जिनमें से नौ पहले से ही दिल्ली के विभिन्नय युवा स्लसम युवाओं की भागीदारी से सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं।

वीएल/पीकेए/आरके-3011