Print ReleasePrint
XClose
पत्र सूचना कार्यालय
भारत सरकार
शिपिंग मंत्रालय
12-सितम्बर-2017 19:42 IST

भारत और यूक्रेन के बीच जहाज निर्माण के क्षेत्र में साझेदारी पर चर्चा

यूक्रेन की आर्थिक विकास और व्यापार उप मंत्री सुश्री नतालिया मिकोल्सका के नेतृत्व में आये एक प्रतिनिधिमंडल ने कल जहाजरानी मंत्रालय के सचिव श्री रविकांत से नई दिल्ली में मुलाकात की। इस दौरान जहाज निर्माण के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच साझेदारी बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई।

यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल ने अपने देश में जहाज निर्माण उद्योग के बारे में जानकारी दी और जहाजरानी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को यूक्रेन आने का आमंत्रण दिया।

जहाजरानी मंत्रालय के सचिव श्री रविकांत ने यूक्रेन को कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड के दौरे पर एक प्रतिनिधिमंडल भेजने का आमंत्रण दिया। कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड देश का महत्वपूर्ण शिपयार्ड है। श्री रविकांत ने यूक्रेन को कोच्चि शिपयार्ड की निविदा प्रक्रियाओं में भाग लेने की सलाह दी। कोच्चि शिपयार्ड में वेंडरों का चयन खुली निविदा के माध्यम से होता है।

भारत के जहाजरानी मंत्रालय और यूक्रेन के ढांचा मंत्रालय के बीच समुद्री यातायात से जुड़े एक समझौते के लम्बित होने के बारे में भी बातचीत हुई। यूक्रेन के मंत्री ने आश्वासन दिया की वह समझौते पर जल्द हस्ताक्षर के लिए आवश्यक पहल करेंगी।

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय मैरीटाइम संगठन (आईएमओ) के श्रेणी बी में उम्मीदवारी के लिए यूक्रेन से समर्थन मांगा। इस बारे में औपचारिक आग्रह कीव स्थित भारतीय दूतावास के जरिये यूक्रेन की सरकार को भेज दिया गया है। यूक्रेन के मंत्री ने इस विषय पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए आश्वासन दिया कि वह यूक्रेन में संबंधित विभागों को इस बारे में जानकारी देंगी।

वीके/बीपी/ललित – 3745