Print
XClose
पत्र सूचना कार्यालय
भारत सरकार
पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए मंत्रालय
14-जनवरी-2019 18:08 IST

सिक्किम के छात्रों के एक समूह ने केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री  डॉ. जितेन्‍द्र सिंह से भेंट की

सरकार पूर्वोत्तर के विकास के लिए प्रतिबद्ध : डॉ. जितेंद्र सिंह

उत्तरी सिक्किम से शिक्षा भ्रमण पर निकले स्‍कूली छात्रों के एक समूह ने रविवार को नई दिल्‍ली में केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से भेंट की।

इस भ्रमण को सिविक एक्शन प्रोग्राम (सीएपी) 2018-19 के अंतर्गत भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 11वीं बटालियन द्वारा प्रायोजित किया गया है। इस भ्रमण का उद्देश्य दूरस्थ क्षेत्र के छात्रों को हमारे विशाल देश की विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अनुभव कराने के साथ-साथ संपूर्ण देश में होने वाले विकास का साक्षी भी बनाना है।

इस समूह में कुल 32 सदस्‍य है, जिनमें 29 छात्र (16 लड़कियां और 13 लड़के) और तीन शिक्षक शामिल हैं। 14 से 18 वर्ष आयु वर्ग के यह छात्र उत्तरी सिक्किम के लाचेन क्षेत्र के दो विद्यालयों से हैं और वे कक्षा VI, VII, IX और X के विद्यार्थी हैं।

 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने छात्रों के साथ वार्तालाप करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने विशेष रूप से बुनियादी ढाँचे में सुधार के साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले वर्ष सितंबर में, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम में गंगटोक के पास पाक्योंग में पहले और देश के 100वें हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। उन्होंने बच्चों को खेल और शिक्षा से इतर गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया। डॉ. जितेंद्र सिंह ने बच्चों को उनके भविष्य के प्रयासों में सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

इस 10 दिवसीय भ्रमण यात्रा को आईटीबीपी की 11वीं बटालियन से 10 जनवरी, 2019 को रवाना किया गया था और यह 19 जनवरी, 2019 को संपन्न होगा।

***

आर.के.मीणा/अर्चना/संजीव/एसएस-191