विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
हिंदी विज्ञप्तियां
तिथि माह वर्ष
  • प्रधानमंत्री कार्यालय
  • प्रधानमंत्री ने सियोल के योनसेई विश्‍वविद्यालय में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया  
  • इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय
  • डिजिटल भारत, सक्षम भारतः डिजिटल भारत पर दस्तावेज जारी  
  • इस्पात मंत्रालय
  • इस्पात मंत्रालय ने सभी इस्पात उत्पादकों को समान दर्जा दिया   
  • कानून एवं न्याय मंत्रालय
  • राष्‍ट्रपति ने चार अध्‍यादेश को मंजूरी दी  
  • कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायत और पेंशन
  • ‘शिष्ट भारत अभियान’ की शुरूआत के मौके पर डॉ. जितेन्द्र सिंह का संबोधन  
  • गृह मंत्रालय
  • पुलिस सेवाओं का ‘ऑल इंडिया सिटीजंस सर्वे’  
  • गृहमंत्रालय ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के सभी जवानों के लिए विमान यात्रा को मंजूरी दी  
  • वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
  • वाणिज्य मंत्री ने छोटे और मझौले उद्योगों के भारत-रूस फोरम को संबोधित किया  
  • एनएबीएच ने अस्‍पतालों के लिए एंट्री लेवल प्रमाणन प्रक्रिया संशोधित की  

 
संचार मंत्रालय28-अक्टूबर, 2014 14:29 IST

जापान में टेलिकॉम और इंटरनेट क्षेत्र की जानी मानी कंपनी सॉफ्टबैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मसायोशी सोन ने भारत में बड़े स्तर पर निवेश का आश्वासन दिया

जापानी टेलिकॉम और इंटरनेट जाइंट सॉफ्टबैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मसायोशी सोन ने कल शाम नई दिल्ली में केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कानून तथा न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की। उन्होंने भारत में सॉफ्टबैंक के आगामी निवेश संबंधी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। श्री रविशंकर प्रसाद ने श्री सोन के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण के अलावा उनकी स्पीड (गति), स्केल (पैमाना) एवं स्किल (कौशल) और 3 डी यानी डेमोक्रेसी (लोकतंत्र), डेमोग्राफी (जनसांख्यिकी) एवं डिमांड (मांग) संबंधी सोच को साझा किया। श्री रविशंकर प्रसाद ने सरकार द्वारा भारत में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन को बढ़ाने के लिए उपलब्ध कराए जा रहे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन समूहों और एमएसआईपीएस के फायदों के बारे में श्री सोन को बताया। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में भारत में बेहतर संभावनाओं पर रोशनी डालते हुए केन्द्रीय मंत्री ने सॉफ्टबैंक द्वारा भारत में निवेश बढ़ाने का स्वागत किया। उन्होंने अपनी सरकार के स्मार्ट शहर विकसित करने की परियोजना के बारे में भी श्री सोन के साथ साझा बातचीत की और उन्‍हें बताया कि आने वाले वर्षों में किस तरह से इन शहरों में इलेक्ट्रॉनिक सामान और आईटी सेवाओं की मांग तेजी से बढ़ेगी।

श्री सोन ने बताया कि हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की जापान यात्रा से भारत और जापान के बीच व्‍यापक आर्थिक सहयोग को लेकर आशा और उम्मीद का वातावरण तैयार हुआ है। श्री सोन ने बताया कि आने वाले वर्षों में सॉफ्टबैंक भारत में करीब 10 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। उन्होंने बताया कि भारत सॉफ्टबैंक के लिए सर्वप्रथम प्राथमिकता है। उन्होंने भारत की वृहद ई-कॉमर्स संभावनाओं में काफी भरोसा जताया । उन्होंने अनुमान जताया कि आने वाले 10 वर्षों में इसका व्यवसाय 0.5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा। श्री सोन ने कहा कि ई-कॉमर्स के बढ़ते विकास से भारत में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि भारत में मजबूत मोबाइल फोन अवसंरचना विकसित करें और स्पेक्ट्रम संबंधी समस्याओं का जल्द समाधान निकालें।

भारत के प्रति विश्‍वास जताने पर श्री रविशंकर प्रसाद ने श्री सोन का स्वागत करते हुए कहा, इससे भारत और जापान के बीच सहयोग बढ़ेगा। उन्होंने भारत में वर्तमान सरकार द्वारा विकसित किए जा रहे विश्वस्तरीय संचार नेटवर्क के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। उन्होनें श्री सोन को आश्वासन भी दिया कि सरकार स्पेक्ट्रम से संबंधित विभिन्न समस्याओं के जल्‍द समाधान के लिए काम कर रही है।

जापान के सबसे धनी व्यावसायी और फोर्ब्स की विश्व के सबसे अधिक ताकतवर लोगों की सूची में 45वां रैंक रखने वाले श्री सोन प्रधानमंत्री की जापान यात्रा के दौरान श्री नरेन्द्र मोदी से मिले थे और उन्‍हें भारत में बड़े स्तर पर निवेश करने का आश्वासन दिया था। उन्होंने कल दोबारा नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की।

92 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ सॉफ्टबैंक जापान की बड़ी टेलिकॉम और इंटरनेट कंपनियों में से एक है, जो ब्रॉडबैंड, फिक्स्ड लाइन टेलिकॉम, ई-कॉमर्स, वित्त, मीडिया और मार्केटिंग के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रही है। सॉफ्ट बैंक ने अभी हाल में कुछ भारतीय कंपनियों में निवेश किया है।

***


विजयलक्ष्‍मी कासोटिया/एएम/ प्रवीन- 4526
(Release ID 31111)


  विज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338