विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
हिंदी विज्ञप्तियां
तिथि माह वर्ष
  • उप राष्ट्रपति सचिवालय
  • उपराष्ट्रपति ने आईटी प्रोफेशनलों से कहा, ‘लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का उपयोग करें’  
  • कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय
  • आईईपीएफ प्राधिकरण को बड़ी कामयाबी मिली, जमाकर्ताओं के 1514 करोड़ रुपये वसूलेः यह निवेशक संरक्षण की दिशा में अभी तो बस एक शुरुआत है  
  • वित्त मंत्रालय
  • एनसीआर में ऊर्जा क्षेत्र के एक कंपनी समूह पर छापेमारी के संबंध में प्रेस नोट  

 
रक्षा मंत्रालय18-फरवरी, 2015 16:54 IST

रक्षा उत्‍पादन में आत्‍म निर्भरता के लिए मेक इन इंडिया विषय वस्‍तु के साथ एयरो इंडिया-2015 की शुरूआत

अंतर्राष्‍ट्रीय एयरो स्‍पेस और रक्षा प्रदर्शनी के 10वें द्विवार्षिक संस्‍करण –एयरो इंडिया-2015 की आज बेंगलुरू में येलाहंका वायु सेना स्‍टेशन पर भव्‍य शुरूआत हुई।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इसका औप‍चारिक तौर पर उद्घाटन किया, जिसकी विषय वस्‍तु मेक इन इंडिया है। प्रधानमंत्री के आगमन के साथ ही तिरंगा झंडा, भारतीय वायुसेना और एयरो इंडिया का झंडा लहराते हुए तीन एमआई-8 हैलिकॉप्‍टरों ने शानदार प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर कर्नाटक के राज्‍यपाल श्री वजूभाई वाला, रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर, नागर विमानन मंत्री श्री अशोक गजपति राजू, कानून और न्‍याय मंत्री श्री सदानंद गौड़ा, रसायन और उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार, कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री श्री सिद्धारमैया और रक्षा राज्‍य मंत्री श्री राव इन्‍द्रजीत सिंह उपस्थित थे।

इनके अलावा तीनों सेनाध्‍यक्ष, रक्षा सचिव, अनेक देशों के प्रतिनिधि, तीनों सेनाओं के वरिष्‍ठ अधिकारी, पूर्व सैनिक और रक्षा उद्योग के वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

रक्षा मंत्री श्री पर्रिकर ने अपने स्‍वागत भाषण में कहा कि देश के रक्षा परिदृश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए यह बेहद महत्‍वपूर्ण है कि भारत रक्षा और रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में आत्‍म निर्भर बने। उन्‍होंने कहा कि रक्षा उत्‍पादन विभाग ने प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को हाथ में लिया है, ताकि रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में इसे सफल बनाया जा सके।

रक्षा उत्‍पादन विभाग द्वारा आयोजित पांच दिन की एयरो स्‍पेस प्रदर्शनी में 635 एयरो स्‍पेस कंपनियां और भारत तथा विदेश के करीब 300 सीईओ भाग ले रहे हैं, जिनमें 42 देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।

एयरो इंडिया-2015 का रविवार को समापन होगा।

वि.कासोटिया/एएम/केपी/वाईबी-759
(Release ID 33800)


  विज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338