विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
हिंदी विज्ञप्तियां
तिथि माह वर्ष
  • प्रधानमंत्री कार्यालय
  • प्रधानमंत्री ने रेलवे और सड़क क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की   
  • प्रधानमंत्री ने गोवा को राज्य का दर्जा दिए जाने के दिवस के अवसर पर गोवा के लोगों को बधाई दी   
  • पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय
  • भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत 27.05.2016 को 46.53 अमेरिकी डॉलर रही   
  • विद्युत मंत्रालय
  • 117 गांवों में पिछले सप्ताह बिजली पहुंचाई गई, डीडीयूजीजेवाई के तहत अब तक 7,991 गांवों में बिजली पहुंचाई गई  

 
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय 10-जनवरी, 2016 12:52 IST

मुंबई में 12 जनवरी 2016 को कौशल पर राष्ट्रीय उद्योग सम्मेलन आयोजित होगा

केंद्र सरकार मुंबई में 12 जनवरी 2016 को कौशल पर एक राष्ट्रीय उद्योग सम्मेलन आयोजित करने जा रही है। केंद्रीय शहरी विकास और संसदीय मामलों के मंत्री श्री वेंकैया नायडू, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), संसदीय मामलों के राज्य मंत्री श्री राजीव प्रताप रूडी के साथ इस सम्मेलन का संचालन करेंगे।

इस सम्मेलन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उद्योग जगत बड़े पैमाने पर स्किल इंडिया (कौशलयुक्त भारत) मिशन में शामिल हो। यह कौशल पारिस्थितिकी तंत्र (इकोसिस्टम) के हितधारकों में शामिल उद्योग जगत के दिग्गजों की बैठक है, जिससे उनका ध्यान स्किल इंडिया के सपने को साकार करने की ओर दिलाया जा सके और उन्हें इस पहल में भागीदार बनाया जा सके। यह सम्मेलन एक वार्षिक आयोजन होगा और इसमें सभी मंत्रालय और कंपनियां हिस्सा लेंगी। इस बार उद्घाटन सम्मेलन स्वामी विवेकानंद की 153वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा है।

नई दिल्ली में कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), संसदीय मामलों के राज्य मंत्री श्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि सम्मेलन में सभी सेक्टरों और क्षेत्रों में किए गए काम की वार्षिक समीक्षा होगी। ‘स्किल इंडिया’ की सफलता के लिए सभी का झुकाव इस ओर लाने और साथ काम करने तथा सामूहिक योगदान देने के लिए यह एक अच्छा मंच साबित होगा। दिन भर चलने वाले इस सम्मेलन के दौरान कौशल विकास में सार्वजनिक निजी भागीदारी, औद्योगिक विकास के लिए कौशल में जरूरी सुधार और स्किल इंडिया के जरिए ग्रामीण भारत की आजीविका में सुधार जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़णवीस कौशल विकास पर अपने विचार साझा करेंगे। केंद्र सरकार की ओर से इसमें रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और शिपिंग मंत्री श्री नितिन गडकरी, केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री श्री बीरेंद्र सिंह, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेंद्र प्रधान और वित्त राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा प्रमुख प्रतिभागी होंगे।

यह सम्मेलन भारत में कौशल विकास से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए उद्योग जगत के प्रमुखों और सभी उद्योगों के पेशेवरों को एक मंच पर लाएगा। टाटा, टीसीएस, रिलायंस कम्युनिकेशन, भारती एयरटेल, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, जीवीके, जीएमआर, एस्सार समेत कई अन्य कार्पोरेट कंपनियों के प्रमुख इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

एजेएस
(Release ID 44190)


  विज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338