विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
हिंदी विज्ञप्तियां
तिथि माह वर्ष
  • रेल मंत्रालय
  • भारतीय रेलवे का पैरा मेडिकल स्‍टाफ के लिए सबसे बड़ा भर्ती अभियान  
  • वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
  • भारत-ब्रिटेन संयुक्त आर्थिक एवं व्यापार समिति की 13वीं बैठक का संयुक्त वक्तव्य  
  • उत्तर भारतीय आम के निर्यात को बढावा देने समुद्री मार्ग द्वारा पहली खेप लखनऊ से इटली भेजी गई  

 
विद्युत मंत्रालय05-जुलाई, 2016 17:26 IST

विशाखापत्‍त्‍नम में ब्रिक्‍स देशों के कार्यकारी समूह की ऊर्जा बचत और दक्षता पर आयोजित बैठक संपन्‍न

ऊर्जा बचत और दक्षता के क्षेत्र में सहयोग के विकास के लिए कार्य योजना का मसौदा तैयार

ब्रिक्‍स देशों के कार्यकारी समूह की ‘ ऊर्जाबचत और ऊर्जा दक्षता’ पर विशाखापत्‍तनम में 04 जुलाई से चल रही दो दिवसीय बैठक संपन्‍न हो गई। बैठक में इस बात को स्‍वीकार किया गया कि सदस्‍य देशों के सतत आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए इस क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने, ऊर्जा दक्षता और विकासशील ऊर्जा दक्ष तकनीक की आवश्‍यकता है। मॉस्‍को में नवंबर, 2015 को आयोजित बैठक में ब्रिक्‍स देशों द्वारा ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए जाने के बाद इस बैठक में ब्राजील, चीन,रूस, दक्षिण अफ्रीका और भारत के वरिष्‍ठ प्रतिनिधियों ने हिस्‍सा लिया।

जारी संयुक्‍त बयान में ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में संयुक्‍त शोध और प्रौद्योगिकी परियोजनाओं, प्रौद्योगिकी स्‍थानांतरण, सम्‍मेलनों भाषणों, सेमिनारों और अनुभवों के माध्‍यम से सदस्‍य देशों ने सहयोग जारी रखने की अपनी वचनबद्धता दोहराई।

दो दिनों के विचार-विमर्श के दौरान कार्यकारी समूह ने ऊर्जा की बचत और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में विशाखपत्‍तनम में स्‍मार्ट स्‍ट्रीट लाइट प्रोजेक्‍ट के साथ सदस्‍य देशों के बीच उत्‍कृष्‍ट कार्यों का आदान–प्रदान किया गया ताकि मॉडल के अनुकरण की संभावना की तलाश की जा सके। कार्यकारी समूह द्वारा सदस्‍य देशों के बीच उत्‍कृष्‍ट कार्यों और जानकारियों को साझा करने का भी समर्थन किया गया और इसे प्रोत्‍साहित किया गया।

ब्रिक्‍स देशों के बीच ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में सहयोग के विकास के लिए तैयार योजना के मसौदे तथा मसौदे में ब्रिक्‍स कार्यकारी समूह के संदर्भ पर चर्चा की गई। इस चर्चा के बाद इसे ब्रिक्‍स देशों के ऊर्जा मंत्रियों की सहमति के लिए प्रस्‍तुत किया जाएगा। इस कार्य योजना मसौदे में शामिल लक्ष्‍य और उद्देश्‍य निम्‍नलिखित हैं:

क) ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन द्वारा पहचाने गए सहयोग के क्षेत्र पर काम शुरू करना

ख) ब्रिक्‍स देशों के ऊर्जा मंत्रियों के लिए ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता के विकास के लिए सिफारिश तैयार करना

ग) वर्ष 2020 तक और इसके बाद भी ब्रिक्‍स देशों के बीच ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता के विकास के लिए कार्य योजना पर विस्‍तृ‍त चर्चा करना

कार्यकारी समूह द्वारा वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी शोध, क्षमता निर्माण, अनुभवों, उत्‍कृष्‍ट कार्यों और नीतियों को साझा करना , प्रौद्योगिकी विकास और ब्रिक्‍स देशों के व्‍यापारिक संस्‍थाओं द्वारा ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता की विधि एवं उपकरणों को बढ़ावा देना तथा ब्रिक्‍स विकास बैंक द्वारा इस दिशा में की गई पहलों का वित्‍त पोषण करने का सुझाव दिया गया। अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने लिए प्रत्‍येक ब्रिक्‍स देश ने बेहतर सहयोग और कार्यकारी समूह को समर्थन देने के लिए एक फोकल प्‍वाइंट स्‍थापित करने का निर्णयलिया है।

एकेआर- 3305
(Release ID 52803)


  विज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338