विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
हिंदी विज्ञप्तियां
तिथि माह वर्ष
  • रेल मंत्रालय
  • भारतीय रेलवे का पैरा मेडिकल स्‍टाफ के लिए सबसे बड़ा भर्ती अभियान  
  • वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
  • भारत-ब्रिटेन संयुक्त आर्थिक एवं व्यापार समिति की 13वीं बैठक का संयुक्त वक्तव्य  
  • उत्तर भारतीय आम के निर्यात को बढावा देने समुद्री मार्ग द्वारा पहली खेप लखनऊ से इटली भेजी गई  

 
पर्यटन मंत्रालय01-सितम्बर, 2016 20:26 IST

खजुराहो में पर्यटन पर ब्रिक्‍स देशों का दो दिवसीय सम्‍मेलन शुरू

ब्रिक्‍स देशों का पर्यटन पर दो दिवसीय सम्‍मेलन का आज मध्‍यप्रदेश के खजुराहो में उद्घाटन किया गया। इस सम्‍मेलन में ब्रिक्‍स देशों के प्रतिनिधियों में दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन मंत्री श्री डी

ब्रिक्‍स देशों का पर्यटन पर दो दिवसीय सम्‍मेलन का आज मध्‍यप्रदेश के खजुराहो में उद्घाटन किया गया। इस सम्‍मेलन में ब्रिक्‍स देशों के प्रतिनिधियों में दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन मंत्री श्री डी.ए. हेनकोम तथा रूस और चीन के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इस समारोह का उद्घाटन मध्‍यप्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री सुरेंद्र पटवा ने किया।

इस मौके पर भारत सरकार के पर्यटन सचिव श्री विनोद जुत्‍शी ने सभी प्रतिनिधियों ,वरिष्‍ठ गण मान्‍य लोगों, अधिकारियों तथा यात्रा व्‍यापार से जुड़े सभी सदस्‍यों का स्‍वागत किया। उन्‍होंने आर्थिक विकास में पर्यटन सेक्‍टर के महत्‍व को एक उत्‍प्रेरक तथा रोजगार सृजन के स्रोत के रूप में होने पर बल दिया और कहा कि इस तरह यह आर्थिक व्‍यवस्‍था में अपना योगदान दे रहा है। उन्‍होंने सभी ब्रिक्‍स सदस्‍य देशों के बीच पर्यटन के विकास में पारस्‍परिक सहयोग देने के लिए स्‍वागत किया।

दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन मंत्री ने ब्रिक्‍स देशों का पर्यटन पर मंदिरों के ऐतिहासिक शहर खजुराहो में आयोजित करने के लिए अपनी प्रसन्‍न्ता जाहिर की और कहा कि भारत में परंपराओं, इतिहास, प्राचीन सभ्‍यता और संस्‍कृति से जुड़े खजुराहो जैसे अनेक स्‍थल हैं जहां बार-बार जाना चाहिए। उन्‍होंने  सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी हितधारकों वाला एक स्‍थायी ब्रिक्‍स कार्यकारी स्‍ट्रीम के गठन का भी प्रस्‍ताव दिया।

चीन और रूस के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने भी पर्यटन के विकास के क्षेत्र में पारस्‍परिक लाभ के लिए सदस्‍य देशों के बीच अधिक  सहयोग पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि वे इस सम्‍मेलन को यात्रा उद्योग के भागीदारों के साथ बातचीत का एक प्‍लेटफार्म के रूप में         देखते हैं।

मध्‍य प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने मध्‍य प्रदेश जो सचमुच में अतुल्‍य भारत का दिल है, में इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए कृतज्ञता व्‍यक्‍त की ।इस कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र यादगार और जीवंत सांस्‍कृतिक नृत्‍य के साथ समाप्‍त हुआ।

http://pibphoto.nic.in/documents/rlink/2016/sep/i20169102.jpg

 

एकेआर 4141

 

 

 

 

 

(Release ID 53906)


  विज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338