विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
विज्ञप्तियां
माह वर्ष
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल माधव दवे के निधन पर शोक जताया (18-मई,2017)
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत से कराधान क्षरण एवं लाभ स्थानांतरण को रोकने वाली कर संधि को लागू करने के लिए बहुपक्षीय कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी (17-मई,2017)
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आवासीय सुविधाओं से निष्कासन की कार्यवाही को सक्षम बनाने के लिए सार्वजनिक परिसर (अनधिकृत लोगों की बेदखली) अधिनियम 1971 में संशोधन को मंजूरी दी (17-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद और अंतर्देशीय संगठित अपराध की रोकथाम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सहयोग संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी (17-मई,2017)
  • घरेलू परमाणु ऊर्जा उद्योग के विस्तांर को मिली गति (17-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम को पूरे देश में लागू किए जाने को मंजूरी दी (17-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, ढाका, बांग्लादेश के बीच फैकल्टी के आदान-प्रदान के समझौते को मंजूरी दी (17-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने प्राचीन स्मारक और पुरातात्विक स्थल और अवशेष अधिनियम, 1958 में संशोधन को मंजूरी दी (17-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने सीमा शुल्क संबंधी मामलों में सहयोग और आपसी सहायता पर भारत और तजाकिस्तान के बीच करार को मंजूरी दी (17-मई,2017)
  • कैबिनेट ने रेलवे सुरक्षा पर भारतीय और जापान के बीच सहयोग को मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भुगतान और पेंशन लाभ पर 7वीं सीपीसी सिफारिशों में संशोधन को मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने विजयवाड़ा हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने सैन्य शिक्षा में सहयोग के लिए डिफेंस सर्विसेज स्‍टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्‍टाफ कॉलेज, मीरपुर, ढाका के बीच एमओयू को मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने नागरिक विमानन क्षेत्र में सहयोग पर भारत और स्पेन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने विकास संबंधी परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन के लिए बांग्‍लादेश को 4.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के थर्ड लाइन ऑफ क्रेडिट पर एमओयू को मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने पट्टालम रोड को चौड़ा करने के लिए केरल के त्रिशूर (त्रिचूर) में डाक विभाग की भूमि एवं भवन त्रिशूर नगर निगम को हस्‍तांतरित करने को मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने 2011 में हस्‍ताक्षरित एमओयू और द इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया एवं संयुक्‍त अरब अमीरात के हायर कॉलेजेज ऑफ टेक्‍नोलॉजी के बीच एमओयू के नवीनीकरण को मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय इस्‍पात नीति 2017 को मंजूरी दी     (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने सरकारी खरीद में घरेलू स्‍तर पर विनिर्मित लौह एवं इस्‍पात उत्‍पादों को प्राथमिकता देने के लिए नीति को मंजूरी दी (03-मई,2017)
  • मंत्रिमंडल ने मलेशिया में यूरिया विनिर्माण संयंत्र पर एमओयू को मंजूरी दी (03-मई,2017)
 
मंत्रिमंडल

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल माधव दवे के निधन पर शोक जताया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल माधव दवे के आज नई दिल्ली में हुए दुखद निधन पर शोक जताया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की विशेष बैठक में पारित एक प्रस्ताव में कहा गया है कि उनके निधन से देश ने एक अनुभवी और प्रतिष्ठित राजनेता खो दिया है। उन्होंने संसद के सदस्य और केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कई प्रतिष्ठित पद संभाले। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई और भारत सरकार तथा समूचे राष्ट्र की ओर से शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदनाएं प्रकट की गईं।

कैबिनेट के प्रस्ताव का मूल पाठ निम्नलिखित हैः

'श्री अनिल माधव दवे का जन्म मध्य प्रदेश के उज्जैन के बड़नगर में छह जुलाई, 1956 में हुआ था। उन्होंने इंदौर के गुजराती कालेज से अपनी एम. कॉम की डिग्री हासिल की। उन्हें ग्रामीण विकास एवं प्रबंधन में विशेषज्ञता हासिल थी।

श्री दवे एक नदी संरक्षणवादी, पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ता थे। वह एक विपुल लेखक थे, जिन्होंने हिंदी और अंग्रेजी में कई पुस्तकों का लेखन किया था। वह जन अभियान परिषद के संस्थापक थे। उन्होंने मासिक पत्रिका 'चरेवेती' और 'जाप', जन अभियान परिषद जर्नल का संपादन किया। वह एक प्रशिक्षित पायलट थे। उन्होंने नर्मदा के ऊपर स्रोत से मुहाने तक सेसेना 173 हवाई जहाज उड़ाया था। इसके साथ ही नदी की लंबाई के बराबर 1312 किलोमीटर की राफ्ट यात्रा भी की थी। उन्होंने छत्रपति शिवाजी पर "जनता राजा" नाम से एक नाटक का आयोजन भी किया। इस नाटक का लंदन के वेम्बले समेत 1000 बार मंचन हुआ।

वह वर्ष 2009 में राज्यसभा के लिए चुने गए और संसद की विभिन्न समितियों के सदस्य रहे। इसमें जल संसाधन समिति और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की सलाहकार समिति शामिल है। वह ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन पर संसदीय फोरम के सदस्य भी रहे। वर्ष 2016 में वह एक बार फिर राज्यसभा के लिए चुने गए और उन्हें केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया।

श्री अनिल माधव दवे सही मायने में एक सामाजिक कार्यकर्ता थे, जिन्हें गरीबों और वंचितों के प्रति सहानुभूति के लिए जाना जाता था। एक पर्यावरणविद होने के नाते, उन्होंने नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए अथक कार्य किया। वह एक सच्चे राष्ट्रवादी थे और उन्होंने अपनी सार्वजनिक जिम्मेदारियों को विनम्रता और अनुग्रह से संभाला। उनके निधन से राष्ट्र ने मध्य प्रदेश से आने वाला एक प्रख्यात नेता खो दिया है।

*****


AKT/NT/AS

डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338