विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
विज्ञप्तियां
माह वर्ष
  • मंत्रिमंडल ने लोक प्रशासन एवं गवर्नेंस में सुधारों में सहयोग के लिए भारत और पुर्तगाल के बीच एमओयू को मंजूरी दी (22-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कपड़ा, वस्‍त्र और फैशन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एमओयू को मंजूरी दी (22-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारत और नीदरलैंड्स के बीच सामाजिक सुरक्षा करार में संशोधन को मंजूरी दी (22-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारत और श्रीलंका के बीच चिकित्सा की परंपरागत प्रणालियों और होम्योपैथी में सहयोग के लिए समझौते ज्ञापन को मंजूरी दी (22-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारतीय नौसेना सामग्री प्रबंधन सेवा (आईएनएमएमएस) का संगठित समूह ‘क’ इंजीनियरिंग सेवा के रूप में गठन की मंजूरी दी (22-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने जल संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के लिए नीदरलैंड और भारत के बीच एमओयू को मंजूरी दी (22-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने जीएसटी को प्रस्तुत करने में राज्य सरकारों के मुख्यमंत्रियों एवं अन्य लोगों को उनके सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया (22-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारत और आर्मेनिया के बीच युवा मामले पर सहयोग पर आधारित समझौते पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी (14-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत और बांग्लादेश के बीच समझौते पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी (14-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने किसानों के लिए कम अवघि के फसल ऋण पर बैंकों के लिए ब्‍याज अनुदान को मंजूरी दी (14-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने वित्तीय समाधान और जमाराशि बीमा विधेयक, 2017 पेश किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी (14-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने कृषि सहयोग पर आधारित भारत और फिलिस्तीन के बीच समझौते को मंजूरी दी (14-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात ऋण के लिए भारत और कोरिया के बीच एमओयू को मंजूरी दी (07-जून,2017)
  • पूर्वोत्तर में कैंसर उपचार की सुविधा को बढ़ावा: मंत्रिमंडल ने डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी द्वारा डॉ. बी. बोरुआ कैंसर इंस्‍टीच्‍यूट, गुवाहाटी के अधिग्रहण को मंजूरी दी (07-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने सजायाफ्ता लोगों के प्रत्‍यर्पण पर भारत और सोमालिया के बीच समझौते को मंजूरी दी (07-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारतीय मृदा और जल संरक्षण संस्थान अनुसंधान केंद्र वसाद, गुजरात से संबंधित 4.64 हेक्टेयर भूमि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को हस्तांतरण को मंजूरी दी (07-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारत और इरान के बीच द्विपक्षीय समझौते को मंजूरी दी (07-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारत और साइप्रस के बीच व्यापारिक नौवहन पर आधारित समझौते को मंजूरी दी (07-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारत और माली के बीच मानकीकरण और अनुकूलता मूल्यांकन के लिए समझौते को मंजूरी दी (07-जून,2017)
  • मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड तथा यूरोपियन सिक्योरिटीज एंड मार्केट अथॉरिटी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी (07-जून,2017)
 
मंत्रिमंडल

मंत्रिमंडल ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कपड़ा, वस्‍त्र और फैशन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एमओयू को मंजूरी दी

 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार और विदेश कार्य एवं व्यापार विभाग, ऑस्ट्रेलिया के बीच कपड़ा, वस्त्र और फैशन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एमओयू को मंजूरी दी।

 यह एमओयू भागीदारों के आपसी हितों और लाभों के क्षेत्रों में कपड़ा एवं फैशन के मामलों में संबंध में समन्वय बढ़ाएगा। दोनों प्रतिभागी ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय कपड़ा और फैशन  क्षेत्रों  के बीच संपर्क बनाने के लिए संयुक्त रूप से उचित उपायों की पहचान, उन पहचाने गए क्षेत्रों में सहयोग और अंतर्राष्ट्रीय संवाद को प्रोत्साहित, उन क्षेत्रों के बीच कौशलों एवं प्रतिभाओं का पोषण, आर्थिक अवसरों एवं व्यावसायिक संवाद को प्रोत्साहन, प्रशिक्षण, कौशल विकास और दोनों देशों में उन क्षेत्रों से उत्पन्न उत्पादों की सार्वजनिक प्रदर्शनी का आयोजन संयुक्त रूप से करेंगें।

 इस एमओयू के अंतर्गत उठाए गए कदमों से सहायक कामगारों सहित बुनकरों को लाभ प्राप्त होगा।

 हैंडलूम क्षेत्र के संपूर्ण विकास के लिए इस पहल का उद्देश्य बाजार संपर्क स्थापित करके हैंडलूम फैब्रिक उत्पादन में सुधार करना, डिजाइन क्षमता में सुधार के लिए डिजाइनों एवं तकनीकों में नवाचार को प्रोत्साहित करना, उत्पादों का विविध उपयोग एवं मूल्य संवर्धन, घरेलू एवं निर्यात बाजारों तक बेहतर पहुंच जिससे कि बुनकरों को निरन्तर रोजगार प्राप्त हो सके और उनके जीवन जीने के स्तर में सुधार हो सके।

 पृष्ठभूमि

 वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार हैंडलूम क्षेत्र में विभिन्न नवाचारों को लागू करके इस क्षेत्र के समग्र विकास के लिए उत्तरदायी है। युवा पीढ़ी के बीच हैंडलूम उत्पादों को लोकप्रिय बनाना मंत्रालय का प्रयास रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाजारों के लिए भारतीय बुनाई एवं अन्य टेक्सटाइलों का उपयोग करते हुए कपड़ों का उत्पादन करने वाले ऑस्ट्रेलियाई फैशन डिजाइनरों नें भारत में विभिन्न हितधारकों के साथ काम करने की रूचि प्रदर्शित की है जिसमें टेक्सटाइल और हैंडलूम के अत्याधुनिक डिजाइनिंग और उन्हें भारतीय बाजारों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बेचना भी शामिल है। विदेश कार्य एवं व्यापार विभाग (ऑस्ट्रेलिया सरकार) ने इस संबंध में भारत सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करने का प्रस्ताव रखा था। 

 

****

 

KSD/VBA/SH/RK/HJ

 

डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338